Amitabh Bachchan Story in Hindi - अमिताभ बच्चन नीलम स्टोन स्टोरी इन हिंदी

बिग बी और नीलम की वह अंगूठी – Big B & The Blue Sapphire Gemstone!

अमिताभ बच्चन के पिता सुकवि हरिवंशराय बच्चन उन दिनों इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्राध्यापक थे। वेतन था कुल सवा-सौ रुपये प्रति मास। एक दिन जब वह कुलपति डॉ. अमरनाथ झा के घर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि एक जौहरी उन्हें तरह-तरह के रत्न दिखा रहा है। विश्वविद्यालय के एक अन्य शिक्षक रमाशंकर शुक्ल रसाल भी उपस्थित थे। झा साहब बड़ी रुचि से रत्नों की समीक्षा-परीक्षा में लगे थे और जौहरी एक से एक बेशकीमती जवाहरात उनके सम्मुख पेश करता जा रहा था। डॉ. झा ने बच्चन से कहा, ‘तुम भी कोई पत्थर ले डालो न?’

बच्चन उस समय एक नीलम को हाथ में लेकर उसका स्पर्श-सुख प्राप्त कर रहे थे। बोल उठे, ‘मेरी ऐसी हैसियत कहां, झा साहब, इतनी मंहगी चीज खरीदने की?’ बच्चन अपने वाक्य को पूरा भी नहीं कर पाए थे कि उन्होंने डॉ. झा को कहते सुना, ‘चिंता की कोई बात नहीं, तुम्हारी खरीद का भुगतान मेरे जिम्मे रहा।’

Also Read: घर में लगाएं इन 6 ‘लकी एनिमल्स’ की तस्वीरें, जाग जाएगी आपकी सोई हुई किस्मत!

तभी रसालजी अपनी पूरी आवाज में चिल्ला उठे थे, ‘जिस नग को अपने हाथ में पकड़े हुए हो, बच्चन, उसे हरगिज नहीं छोड़ना। जब उसका स्पर्श पाते ही झा साहब जैसे मक्खीचूस व्यक्ति ने उसकी कीमत की अदायगी मंज़ूर कर ली है तो उसे धारण करने से तुमको जो लाभ मिलेगा उसकी कल्पना तुम सपने में भी नहीं कर सकते।’ इस तरह वह नीलम बच्चन का हो गया। कीमत तो डॉ. झा ने चुका ही दी थी।

नीलम धारण करते ही बच्चन के जीवन में कई परिवर्तन आए। तेजी सूरी उन्हीं दिनों उनकी जिंदगी में आईं और उनकी पत्नी बन गईं। फिर कैम्ब्रिज में शोध का अवसर मिला और वहीं से उन्होंने डॉक्टरेट की। वापस लौटने पर आकाशवाणी के परामर्शदाता नियुक्त किए गए और फिर केंद्र सरकार के विदेश विभाग में हिंदी अधिकारी का पद संभाला। कुछ ही दिनों बाद वह राज्यसभा के सदस्य मनोनीत हुए और फिर उन्हें पद्मभूषण से अलंकृत किया गया।

अमिताभ भी उन्हीं दिनों फिल्म संसार में प्रविष्ट हुए थे। कहा जाता है कि अपनी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी में अभिनय करने के पूर्व जब वह अपने पिता का आशीर्वाद लेने गए तो बच्चनजी ने उनकी उंगली में नीलम की वही अंगूठी पहना दी थी। तब से वह अमिताभ के पास है और आज भी वह उनके लिए सर्वाधिक मूल्यवान धरोहर है।

Image Courtesy: Bollywood Hungama.

Leave your vote

0 points
Upvote Downvote

Comments

0 comments

One Response

Reply

Ad Blocker Detected!

Refresh

Log in

Forgot password?

Forgot password?

Enter your account data and we will send you a link to reset your password.

Your password reset link appears to be invalid or expired.

Log in

Privacy Policy