Top 10 Best Easy Money Saving Tips in Hindi

जानिए, घर के बजट को संतुलित रखने के 10 आसान उपाय!

महंगाई बढ़ रही है और साथ में हमारी और आपकी जरूरतें भी। सच पूछिये तो महंगाई ने हमारे-आपके घर का बजट बिगाड़ कर रखा है। हर कोई आजकल बचत के नए-नए तरीके ढूंढ़ने की कोशिश में लगा हुआ है। ऐसे में आप भी बना डालिए घर का बजट बचत के साथ! आइए जानें घर के बजट को सही रखने के कुछ आसान उपाय:

1. खाना बनाने की प्रक्रिया में सुधार लाकर भी बजट को बिगड़ने से बचाया जा सकता है। सही तरीके से कुकिंग गैस का इस्तेमाल करके आप लगभग 15 से 20 प्रतिशत तक ऊर्जा बचा सकते हैं। इसलिए गैस के फ्लेम पर ध्यान देते रहें। गैस का फ्लेम अगर नीला है, तो इसका मतलब है कि वह सही तरीके से काम कर रहा है। अगर फ्लेम पीला दिखे तो तुरंत चूल्हे की सफाई करवाएं, क्योंकि इससे गैस की खपत ज्यादा होती है।

2. चूल्हे पर वैसे ही बरतन प्रयोग करें, जो पूरी तरह से बर्नर पर फिट बैठें। खाना हमेशा ढंककर ही पकाएं। खाना बनाते समय प्रेशर कुकर का प्रयोग ऊर्जा की बचत के लिहाज से परफेक्ट होता है। इसी तरह खाना बनाने में कम तेल का इस्तेमाल करें। अगर सब्जी बच गई है, तो उसे फेंकने के बजाय उसका इस्तेमाल स्टफ्ड (Stuffed) परांठा या चाइनीज डिशेज बनाने में करें।

3. फ्रिज से कोई भी सामान निकालकर तुरंत गैस पर न चढ़ाएं। उसे पहले कमरे के तापमान पर आने दें और फिर गर्म करें।

पढ़ें: कैसे करें ईश्वर के दर्शन – Swami Vivekananda Thoughts on God in Hindi

4. हर घर में प्रयोग होने वाली बिजली का 25 से 30 प्रतिशत हिस्सा बर्बाद होता है। अगर कोई उपकरण जैसे टीवी, कंप्यूटर, स्पीकर आदि का इस्तेमाल नहीं हो रहा है, तो उन्हें ऑफ कर दें। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान को स्टैंड-बाय (stand-by) मोड पर रखने से भी बिजली की खपत होती है। इसलिए स्विच बोर्ड से पावर ऑफ करें।

5. पानी की बर्बादी का मतलब है बिजली की बर्बादी, क्योंकि अधिकांश शहरों में बिजली का सबसे ज्यादा उपयोग पानी की सफाई और उसकी सप्लाई में होता है। आपके बिजली के बिल का लगभग एक चौथाई हिस्सा भी इसी से आता है। इस बचत के लिए बाथरूम में पानी की खपत पर ध्यान दें। इसके अलावा शावर से नहाने की जगह बाल्टी में पानी भरकर नहाएं।

6. फ्रिज को ऐसी जगह पर रखें, जो अपेक्षाकृत ठंडा रहता हो। फ्रिज का तापमान तीन से पांच डिग्री के बीच ही रखें। यदि आप फ्रिज को डीफ्रॉस्ट (defrost) नहीं करते हैं ( या जिस फ्रिज में डीफ्रॉस्ट सिस्टम नहीं होता है), तो उसमें बर्फ अधिक मात्रा में जमती है। इस जमे हुए बर्फ से फ्रिज का कूलिंग पावर तो कम होता ही है, साथ में बिजली की खपत भी बढ़ जाती है। इसलिए समय समय पर फ्रीजर को डीफ्रास्ट करते रहें।

7. कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे फ्रिज या एयर कंडिशनर आदि खरीदने से पहले उसकी स्टार रेटिंग जरूर देखें। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान पर स्टार जितना ज्यादा होगा, वह बिजली की खपत उतनी कम करेगा।

8. किसी भी चीज की ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदारी करने से पहले मार्केट का सर्वे जरूर कर लें। अगर कहीं ऑफर वगैरह मिल रहा है, तो उसका पूरा लाभ उठाएं।

पढ़ें: वो खास बातें जो बनाती हैं एक साधारण व्यक्ति को विजेता!

9. आलू, प्याज या तरह-तरह के अनाज, इन सबकी खरीदारी थोक बाजार से करें। खुदरा मार्केट की तुलना में थोक बाजार से इन चीजों की खरीदारी में काफी बचत होती है और सामान भी अच्छा मिलता है। इससे लगभग 30 से 40 प्रतिशत धन की बचत होगी। अगर सब्जी मंडी में कम कीमत पर आलू-प्याज मिल रहा हो, तो आप ज्यादा मात्रा में इनकी खरीदारी कर सकते हैं।

10. अगर कोई चीज बहुत ज्यादा महंगी हो गई है, तो उसकी जगह थोड़े सस्ते विकल्प के इस्तेमाल के बारे में भी सोचा जा सकता है। मसलन, अगर अरहर की दाल काफी ज्यादा महंगी हो गई है, तो इसकी जगह मूंग या चना दाल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें भी पोषक तत्वों की मात्रा एक जैसी होती है।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी, नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमें जरूर बताएं। यदि आप हमारी नयी पोस्ट सीधे अपने ई-मेल इनबॉक्स में प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया SUBSCRIBE करें।

Image: mallorcadescuentos.

Leave your vote

0 points
Upvote Downvote

Comments

0 comments

Tags:

Reply

Ad Blocker Detected!

Refresh

Log in

Forgot password?

Forgot password?

Enter your account data and we will send you a link to reset your password.

Your password reset link appears to be invalid or expired.

Log in

Privacy Policy