Gossip Meaning in Hindi - दूसरों के लिए बुरा नहीं, हमेशा अच्छा बोलिए | Krisuman

आपस में बातचीत करने के टिप्स – दूसरों के लिए बुरा नहीं, हमेशा अच्छा बोलें!

किसी ने ठीक ही कहा है कि,

“छोटे लोग दूसरों के बारे में बातें करते हैं, मध्यम स्तर के लोग वस्तुओं के बारे में बातें करते हैं, और महान लोग ऊंचे विचारों के बारे में बातें करते है।”

गप्प मारने या झूठ बोलने का संबंध किसी के चरित्र की निंदा और बदनामी से भी हो सकता है। इसलिए फिजूल और झूठ की बातें करने से बचें और पीठ पीछे किसी की शिकायत करने की आदत से भी खुद को बचाएं। गप्प हांकने और झूठ बोलने के बीच करीबी रिश्ता है। एक गप्पी अपनी बात नमक-मिर्च लगाकर कहता है। वह अपने काम पर ध्यान नहीं देता, क्योंकि न तो उसके पास काम होता है और न ही दिमाग। गप्पी की दिलचस्पी काम से ज्यादा उड़ती खबरों को सुनने में होती है अथवा किसी की झूठी शिकायत कर अफवाह फैलाने में होती है। ऐसी आदत अच्छी नहीं है।

Also Read: ऐसी वाणी बोलिए, मन का आपा खोय – मधुर वाणी का जीवन में महत्व!

गप्प हांकने वाला, झूठ बोलने वाला इंसान कभी न कभी अपनी ही बातों के जाल में फंस जाता है। गप्पी व्यक्ति इंसाफ का आदर कभी नहीं करता। वह दिलों को तोड़ता है, जिंदगियों को तबाह करता है। वह धूर्त और दुर्भावना से भरा होता है। वह असहाय और कमजोर इंसानों को अपना शिकार बनाता है। बेवजह गप्पबाजी से अपने समय की बर्बादी होती है और दूसरों की निंदा से अपने व्यक्तित्व का ह्रास होता है। दूसरों की शिकायत करने की दिनचर्या या अफवाह फैलाने की आदत सच सामने आने पर आपकी प्रतिष्ठा को आंच पहुंचाती है, वैवाहिक जीवन में दरार डाल देती है, कैरियर को बरबाद कर देती है, रिश्तों में दरार डालती है, दिलों को चोट पहुंचाती है, और आखिरकार सबकी परेशानी का कारण बनती है। इसलिए अगली बार जब आप गप्प का मजा ले रहे हों, तो खुद से पूछें…

  • क्या मेरी बातचीत इन शब्दों से शुरू होती है- किसी से न कहना?
  • क्या मैं दूसरों के बारे में अच्छा कहता हूं?
  • क्या इसमें सभ्यता और उदारता है?
  • क्या इसमें सच्चाई है?
  • क्या मैं अफवाहें फैला रहा हूं?
  • क्या मैं अफवाहें फैलाने में मजा लेता हूं?
  • क्या मैं गोपनीयता बनाए रख सकता हूं?

खुद से वादा करें कि पीठ पीछे किसी के बारे में कुछ नहीं कहेंगे और साथ ही अफवाह फैलाने से भी दूर रहेंगे। इसका वादा करें और वादे के प्रति वचनबद्ध रहें। वादा आपके इरादों को जाहिर करता है और वचनबद्धता का मतलब यह होता है कि वादा हर हाल में निभाया जाएगा।

Image Courtesy: Pixabay.

Reply