Graphology in Hindi: Know Your Personality through Handwriting

हैंडराइटिंग से जानिए कैसा है आपका व्यक्तित्व!

स्वामी विवेकानन्द जी ने एक बार कहा था कि “अगर आप सफलता के उच्चतम बिंदु पर पहुंचना चाहते हैं, तो संगठन बनाकर सामूहिक रूप से काम कीजिए।” चूंकि संगठन बनाने के लिए अनेक व्यक्तियों की आवश्यकता होती है, किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को पहचानना बहुत ही महत्वपूर्ण है। लेकिन सवाल ये है कि किसी व्यक्ति के व्यकितत्व को कैसे पहचाना जाए?

ग्राफोलॉजी (Graphology) यानी “हस्तलेख विश्लेषण” एक ऐसी कला है, जिसके द्वारा आप किसी के भी व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ पता लगा सकते हैं। चूंकि लिखने में अगुलियों, जिनका सीधा सम्बन्ध दिमाग से होता है, का प्रयोग होता है, आपकी सोच का प्रभाव सीधा आपके लेखन पर दिखाई देता है।

सभी लोगों की लिखने की शैली अलग-अलग होती है। आइए जानें कुछ बातें, जिनके आधार पर आप किसी भी व्यक्त‍ि के हस्तलेख का अध्ययन करके उसके व्यक्तित्व को जान सकते हैं:

1. शब्दों का दाहिनी ओर झुकाव बहिर्मुखी व भावनाओं को प्रदर्शित करने वाले व्यक्ति का प्रतीक होता है, वहीं बायीं ओर झुकाव अंतर्मुखी व प्रतिरक्षात्मक व्यक्तित्व को दर्शाता है।

2. बड़े आकार के शब्द महात्वाकांक्षी और आकर्षक व्यक्तित्व को दर्शाते हैं, जबकि छोटे आकार के शब्द सादा सुशील व्यक्तित्व को दर्शाते हैं।

3. कुछ लोग अपनी राइटिंग बदलते रहते हैं। यह प्रवृति अनियमित व्यक्तित्व का प्रतीक है। एक ही लिखाई वाले लेखक व्यवस्थित होने के साथ-साथ अनुशासनप्रिय भी होते हैं।

4. लिखावट में अधिक दबाव लेखक की चेतना और ऊर्जा को दर्शाता है, वहीं हल्का दबाव संवेदनशील और जल्दी हार मान जाने वाले व्यक्ति का प्रतीक है।

5. ऊपर की ओर जाती हैंडराइटिंग सकारात्मक सोच व अच्छे मूड का प्रतीक होती है, वही नीचे गिरती हैंडराइटिंग नकारात्मक सोच को दर्शाती है।

6. अंग्रेजी के कुछ शब्दों को लिखने का तरीका भी आपका परिचय बन जाता है। उदाहरण के तौर पर, S दो तरीके से लिखा जाता है। S को घसीटकर या दूसरे अक्षरों से मिलाकर लिखने का अर्थ है कि व्यक्ति तीव्रबुद्धि और आसानी से प्रभावित न होने वाले चरित्र का है। वहीं S सीधे लिखना दर्शाता है कि लेखक स्वभाव से भावनात्मक व कलात्मक है और बहुत जल्दी दूसरों की बातों में आ जाता है।

7. बायें हाथ से लिखने वाले लोगों में गजब की प्रतिभा होती है। वे जिस भी क्षेत्र में जाते हैं, उसमें इतिहास रचने की पूरी कोशिश करते हैं। इनके जीवन का सबसे नकारात्मक पक्ष लापरवाही होता है।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी, नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमें जरूर बताएं। यदि आप हमारी नयी पोस्ट सीधे अपने ई-मेल इनबॉक्स में प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया SUBSCRIBE करें।

Image: e-signum.

Leave your vote

0 points
Upvote Downvote

Comments

0 comments

Tags:

2 Comments

  1. Mr. Kuldeep Saini

Reply

Ad Blocker Detected!

Refresh

Log in

Forgot password?

Forgot password?

Enter your account data and we will send you a link to reset your password.

Your password reset link appears to be invalid or expired.

Log in

Privacy Policy