अगर आपका भी पार्टनर से होता है अक्सर झगड़ा तो आजमाएं ये 6 आसान टिप्स!

शादी-शुदा ज़िन्दगी कैसे खुशहाल रहे, इसके लिए बहुत सारी चीजें कही-सुनी गई हैं। इसके बावजूद भी पति-पत्नी में ढेरों झगड़े होते रहते हैं, जबकि दोनों में से कोई भी ऐसा नहीं चाहता। अगर आप दोनों साथ-साथ हंसी-ख़ुशी जिंदगी बिताना चाहते हैं तो इन 6 अहम बातों को जानना और अपनाना आपके लिए बहुत ज़रूरी है:

रखें एक दूसरे के प्रति समर्पण का भाव…

समर्पण आपके प्यार को साबित करता है और यह बताता है कि आपका हमसफ़र आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है। इसके ज़रिये ही आप दोनों अपनी भावनाओं और एक-दूसरे के प्रति प्यार को जता पाते हैं। हमसफर से समर्पण का भाव पाकर ही आपके मन में उसके लिए भरोसा जागता है। यह किसी भी रिश्ते मे सबसे जरूरी चीज है। इसलिए एक-दूसरे के प्रति समर्पित रहें और खुशहाल जिंदगी जीएं।

Also Read: 9 लव टिप्स जो बनाएंगे आपके रिश्ते की कच्ची डोर को मजबूत!

किसी भी रिश्ते में सबसे जरूरी चीज है हंसी…

एक-दूसरे के साथ हंसी-मजाक, खुशी बांटने से पति-पत्नी का रिश्ता पहले से कहीं ज्यादा मजबूत होता है। हंसी में वो ताकत है, जो अच्छी-अच्छी दीवारों को गिरा देती है और सारे तनाव हवा कर देती है। यदि आपको खुशहाल वैवाहिक जीवन जीना है तो साथ हंसिए और उम्र भी लंबी पाइए।

कभी भी सार्वजनिक रूप से न झगड़ें…

यह बात सही है कि हर पति-पत्नी के बीच झगड़े या विवाद तो होते ही रहते हैं। कई वैवाहिक जोडों के लिए झगड़ा सामान्य-सी बात होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने रिश्ते को सार्वजनिक रूप से खोल कर रख दें। आप भले ही झगड़ा सामान्य मानते हों, लेकिन कभी दूसरों के सामने झगड़ा न करें। इससे लोग आपके और आपके पार्टनर के बारे में नकारात्मक राय बना लेते हैं। यदि आप दोनों की किसी मुद्दे पर अलग-अलग राय है, तो घर पर ही बैठ कर मामले को सुलझाएं।

याद रखें कि बुरे दिन हर किसी की ज़िंदगी में आते हैं…

अगर आपका पार्टनर आपसे ठीक ढंग से बात नहीं कर रहा है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपसे नाराज है। ज़रूरी है कि ठीक ऐसा ही आपका हमसफ़र भी आपके प्रति समझे। लोगों की जिंदगी में अच्छे और बुरे दिन आते हैं। हो सकता है कि वह किसी और वजह से तनाव में हो। आप उसकी हर बात नहीं जान सकते, इसलिए यह पता लगाना भी मुश्किल होता है कि असल में क्या हुआ है। इसलिए अपने पार्टनर को उसके खराब मूड से उबरने का पूरा मौका दें। इसे व्यक्तिगत न लें।

माफी बहुत बड़ी चीज है…

जो जोड़े एक-दूसरे को माफ़ करना सीख जाते हैं, उनका रिश्ता लम्बे समय तक मजबूत और मधुर बना रहता है। आपको यह समझना चाहिए कि दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं है। आप दोनों से गलतियां होती हैं और सबसे अच्छा यही है कि आप दोनों उन्हें स्वीकार कर लें। “बीती ताहि बिसार दे” वाले नियम का पालन करें। यदि आप दोनों एक दूसरे की पिछली बातों को पकड़कर बैठे रहेंगे तो आप दोनों के बीच का प्यार धीरे-धीरे कम होने लगेगा। इसलिए अपने जीवन का आनंद लें और एक-दूसरे की गलतियों को भूल जाएं।

Also Read: सफल वैवाहिक जीवन का राज – ये टिप्स अपनाएं और अपनी शादी को सफल बनाएं!

जो कुछ मन में है, उसे कहें जरूर…

हम में से अधिकतर लोग दिमाग पढ़ने की कला नहीं जानते। यदि आप चाहते हैं कि आपका पार्टनर आपके बिना कुछ कहे ही सब कुछ समझ जाए तो कृपया उससे ऐसी अपेक्षा न रखें। कुछ जोड़े एक-दूसरे से सिर्फ इसीलिए निराश रहते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि सामने वाला उनकी बात समझता ही नहीं है। अगर आप हर रोज अपनी बात साफ-साफ अपने हमसफर के सामने रखेंगे तो बहुत-सी चीजें खुद-ब-खुद सुलझ जाएंगी और आपको तनाव से भी छुटकारा मिलेगा।

Image Courtesy: Pexels.

Reply