Health Tips in Hindi for Woman Body - अगर रहना है फिट तो अपनाएं ये टिप्स !!

अगर रहना है फिट और फाइन तो इन आदतों को बनाएं अपनी लाइफ का हिस्सा!

सुबह-सुबह बच्चों को स्कूल भेजना, सबका नाश्ता और लंच बॉक्स तैयार करना और फिर भागते-दौड़ते ऑफिस पहुंचकर वहां का काम निबटाना, शाम को लौटते हुए घर का जरूरी सामान लाना, फिर बच्चों को होमवर्क करवाना और रात का खाना बनाना। एक वर्किंग वूमेन का पूरा दिन इन्हीं व्यस्तताओं में खत्म हो जाता है। अब बताइए समय ही कहां है, अपनी सेहत पर ध्यान देने का। ऐसे में सबकी सेहत का खयाल तो खूब रहता है, मगर खुद को नजरअंदाज करती रहती हैं। सेहत के प्रति आपकी यही लापरवाही आपको कभी-कभी बीमार भी बना देती है। अगर वाकई आप इन सबसे बचना चाहती हैं, तो जानिए कुछ आसान उपाय, जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर खुद को स्वस्थ और चुस्त रख सकती हैं।

नियत समय पर सोएं…

नींद की कमी एक नहीं अनेक तकलीफों की जनक है। आप जितनी देर भी सोएं, गहरी और मीठी नींद जरूर लें। तभी आप सेहतमंद रहेंगी। सोने और उठने का एक निश्चित समय होना चाहिए।

ब्रेकफास्ट जरूर करें…

सुबह का हेल्दी नाश्ता बहुत जरूरी है। अकसर महिलाएं सुबह की भागदौड़ के बीच इसे मिस कर देती हैं जबकि कभी भी सुबह के नाश्ते को मिस नहीं करना चाहिए। नाश्ते से आपको दिन भर की एनर्जी के लिए ठोस आधार मिलता है। इसलिए पौष्टिकता से भरपूर नाश्ता नियमित रूप से लें, ताकि पूरे दिन आप खुद को एनर्जेटिक फील करें। नाश्ते में ताजे फल और अंकुरित अनाज दूध व दलिए के साथ लेना बेहतर होगा। टोन्ड दूध या दही और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को भी अपनी डाइट में शामिल जरूर करें। इससे आप दिन भर के लिए स्वस्थ महसूस करेंगी।

Also Read: शारीरिक थकान के मुख्य कारण और दूर करने के 12 आसान उपाय!

एक्सरसाइज करें..

व्यस्तता के कारण एक्सरसाइज का समय नहीं है, यह केवल एक बहाना है। एक तरफ जहां प्रतिदिन दस से पंद्रह मिनट की एक्सरसाइज आपके मूड को बेहतर करने में मदद करती है, वहीं यह तनाव से दूर रहने में भी आपकी सहायता करती है। इसलिए व्यस्तता के बावजूद एक्सरसाइज या योग को अपने से दूर नहीं करें। इससे आप मानसिक और शारीरिक तौर पर भी फिट रहेंगी।

कैलोरी का ध्यान रखें…

प्राय: महिलाओं की शिकायत होती है कि वे दिन में बहुत कम खाती है, फिर भी मोटी हो रही हैं। पर क्या आप एक दिन में कितनी कैलौरी लेती हैं, इस पर कभी ध्यान दिया है? नहीं न! यही वजह है शरीर का अनुपात बिगड़ने की। कम खाना हल नहीं बल्कि पौष्टिक और वसा रहित कम कैलोरी का खाना आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा। वसारहित पौष्टिक डाइट लें, वजन नेचुरली कंट्रोल में रहेगा।

हाइजीन का भी रखें ध्यान…

अपने शरीर की साफ-सफाई के साथ खाने-पीने को लेकर भी सजग रहें। बाहर के खुले फल, ठेले पर बिकने वाला सामान खाने से परहेज करें। फास्ट फूड से दूर रहें। इन खानों के बेहतर विकल्प घर पर तैयार करें। जीभ को स्वाद तो आएगा ही, सेहत भी खराब नहीं होगी और आप हमेशा चुस्त व दुरुस्त रहेंगी।

Image Source: Pexels.

Reply