Herbal Beauty Tips For Fairness in Hindi - हर्बल प्रोडक्ट्स जो रखेंगे आपको कूल!

हर्बल की घुट्टी, गर्मी की छुट्टी – गर्मियों में ये हर्बल प्रोडक्ट्स रखेंगे आपको फिट और कूल!

गर्मियों में सूर्य की तीखी किरणों के प्रभाव से अकसर त्वचा झुलस जाती है। स्किन पर गहरे रंग के पैचेज नजर आने लगते हैं। इनसे बचने के लिए हम कई सारे ब्यूटी प्रॉड्क्ट्स इस्तेमाल करते हैं, मगर हमारे अंदर एक डर भी बना रहता है कि कहीं ये कॉस्मेटिक्स हमारी त्वचा को नुकसान तो नहीं पहुंचाएंगे। ऐसे में त्वचा को बाहर से खूबसूरत और अंदर से निखारने के लिए सस्ता और बढ़िया विकल्प है हर्बल चीजों का इस्तेमाल। चूंकि धूप हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है, ऐसे में हर्बल चीजों का इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को सुंदर व हेल्दी बना सकती हैं।

Also Read: गर्मी के मौसम में अपनाएं ये 15 कूल टिप्स और रखें खुद को सुपर हेल्थी!

बनाएं तन को सुंदर…

  • अगर सूरज की किरणों से आपकी स्किन पर डार्क पैचेज पड़ गए हैं, तो प्रभावित स्थान पर गुलाब जल और बेसन का गाढ़ा पेस्ट लगाएं। यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट कर उसे नेचुरल ग्लो देता है।
  • गर्मियों में एलोवेरा स्किन के लिए रामबाण है। आंखों के नीचे से डार्क सर्कल हटाने के लिए एलोवेरा जेल को हनी के साथ मिक्स करके लगाएं। इसी तरह इसे चेहरे पर भी लगाया जा सकता है।
  • स्किन के लिए नींबू का रस भी बढ़िया विकल्प है। यह ब्लैक पैचेज को कम कर देता है। इसे रोजाना ज्वार के पाउडर में मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से त्वचा मुलायम हो जाती है। यह अंडर आर्म्स के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।
  • देसी गुलाब के अर्क या गुलाब जल में कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिला दें। इन्हें धूप से हुए डार्क पैचेज पर लगाएं। यह नाक व चेहरे के डार्क एरिया को कुछ ही हफ्ते में कम कर देता है।
  • एक चुटकी कपूर में शहद मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं, चेहरा खिल जाएगा।

आंखों को दें ठंडक का एहसास…

  • गुलाब जल को आइस ट्रे में जमाएं। इन क्यूब्स को आंखों के इर्द-गिर्द घुमाने से आंखें तरोताजा तो होती ही हैं, जलन भी कम हो जाती है।
  • खीरे के रस का प्रयोग भी आंखों के लिए किया जा सकता है। यह धूप से झुलसी त्वचा के लिए भी कारगर है।

पाएं पसीने की बदबू से छुटकारा…

  • बबूल के पत्ते और छोटे-छोटे हरड़ को बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर महीन पीस लें। इस चूर्ण से सारे शरीर पर मालिश करें और कुछ समय रुक कर स्नान कर लें। नियमित रूप से यह प्रयोग कुछ दिनों तक करते रहने से पसीने से दुर्गंध आनी बंद हो जाएगी।
  • पसीने की दुर्गंध के लिए शरीर पर बेलपत्र के रस का लेप करें।

Also Read: कई रोगों में लाभकारी ‌है बेल पत्र, जानें इसके 12 अदभुत फायदे और औषधीय गुण!

करें हर्बल ड्रिंक्स का इस्तेमाल…

  • विटामिन-सी युक्त नींबू के शर्बत से शरीर को आवश्यक लवण और शक्कर के रूप में ऊर्जा मिलती है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली भी मजबूत होती है।
  • कच्चे आम से बना आम का पना गर्मियों का सर्वश्रेष्ठ पेय है। यह शरीर से नमक और लौह तत्वों की कमी नहीं होने देता। गर्मी में हाजमा दुरुस्त रखने में भी आम का पना बेजोड़ होता है।
  • गर्मी में कब्ज के इलाज के लिए भोजन के साथ प्रतिदिन एक कच्चा प्याज जरूर खाएं।

Image: Pixabay.

Leave your vote

0 points
Upvote Downvote

Comments

0 comments

One Response

Reply

Log in

Forgot password?

Forgot password?

Enter your account data and we will send you a link to reset your password.

Your password reset link appears to be invalid or expired.

Log in

Privacy Policy