Vastu Shastra Tips For Home In Hindi - इन 'लकी एनिमल्स' से जगाएं सोई किस्मत

वास्तु टिप्स: घर में लगाएं इन 6 ‘लकी एनिमल्स’ की तस्वीरें, जाग जाएगी आपकी सोई हुई किस्मत!

घर की साज-सज्जा में छोटे-छोटे डेकोरेटिव आइटम्‍स विशेषकर लकी एनिमल्स वाली कृति का अपना विशेष महत्व है। चाहे बात दौड़ते घोड़ों की हो या शेर की या डॉलफिन की, ये सारे प्रतीक चिह्न घर की खूबसूरती को ही नहीं बढ़ाते, बल्कि घर में सुख-समृद्धि लाने का माध्यम भी हैं। वास्तुशास्त्र के अनुसार प्रत्येक जानवर का प्रत्येक कमरे के लिए एक विशेष महत्व होता है। इसलिए डेकोरेटिव आइटम्स में इन दिनों लोग भाग्यशाली जानवरों की मूर्ति या तस्वीर खूब पसंद कर रहे हैं, क्योंकि ये देखने में सुंदर तो होते ही हैं, साथ ही ये शुभ प्रतीक भी हैं।

Also Read: हैंडराइटिंग से जानिए कैसा है आपका व्यक्तित्व!

शक्ति का प्रतीक है शेर

शेर शक्ति का प्रतीक है, जो आपके आत्मविश्वास में सुधार और आपकी शक्ति को मजबूत करता है। शेर को घर में रखने से आपका सकारात्मक रवैया प्रबल होगा। आप अपने आपको को पहले से ज्यादा मजबूत महसूस करेंगे। यही नहीं शेर को धन का प्रतीक भी माना गया है, इसलिए इसे घर में रखने से विभिन्न स्रोतों से धन का प्रवाह होता है।

धन का सूचक है हाथी

इंद्र का वाहन हाथी भारतीय संस्कृति में धन और अच्छी किस्मत को आकर्षित करने के लिए प्रतिष्ठित है। भारतीय और बौद्ध संस्कृति में हाथियों को विशाल शक्ति, कद, बुद्धि और साहस के प्रतीक के रूप में स्वीकार किया गया है। हाथी धन की देवी लक्ष्मी के साथ भी जुड़ा हुआ है।

सफलता के लिए लगाएं दौड़ते घोड़े

वास्तु के अनुसार, घोड़े शक्ति और सफलता का प्रतीक माने जाते हैं। आपके घर या आफिस में घोड़ों को तस्वीर के रूप में या मूर्ति के रूप में रखना, आपको कामयाबी की ओर अग्रसर करता है। दौड़ते हुए घोड़े धन के बेहतर एवं निर्बाध प्रवाह को सुनिश्चित करते हैं। वे आर्थिक परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। आपके ऑफिस में घोड़ों का होना आपकी ताकत, अधिकार और ख्याति को बढ़ाता है।

दीर्घायु के लिए रखें कछुआ

कछुओं या उनकी तस्वीरों/मूर्तियों को घर में रखने से अच्छा स्वास्थ्य, दीर्घायु और दुश्मन से सुरक्षा प्राप्त होती है।

बीमारियों से दूर रखता है मेंढ़क

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप अपने घर में पीतल का बना हुआ मेंढ़क रखते हैं, तो आपके घर से बीमारियाँ कोसों दूर रहती हैं।

Also Read: अंक 7 (Seven) से जुड़े कुछ रोचक तथ्य!

प्रेम का प्रतीक है डॉल्फिन

डॉल्फिन की जोड़ी बेहतरीन प्रेम प्रतीक के रूप में बेडरूम के लिए अनुकूल है। डॉल्फिन एक शुभ प्रतीक है, जिसे घर के दक्षिणी कोने में रखा जा सकता है। यह शांति, धन, स्वास्थ्य, शिक्षा, कैरियर, बच्चों, लंबी उम्र और समृद्धि के लिए उत्तम है।

Image Courtesy: Pexels.

Reply